व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया कैसे पता करें?

By | November 5, 2021

व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया कैसे पता करें? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया कैसे पता करें? तो साथियों अगर आप भी जानना चाहते हैं व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया कैसे पता करें? आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। दोस्तों अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कई बार ऐसा होता है हम किसी दोस्त से या अपने व्हाट्सएप कांटेक्ट पर किसी भी व्यक्ति से कोई इंपॉर्टेंट बात कहने के लिए उसे मैसेज करते हैं लेकिन कई दिनों तक हमें उस मैसेज का रिप्लाई नहीं मिलता।

कई दिनों तक व्हाट्सएप मैसेज का रिप्लाई ना आने पर हमें लगता है कि शायद वह व्यक्ति ऑनलाइन नहीं आया होगा। लेकिन कहीं ना कहीं हमारे मन में शंका भी बनी रहती है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि वह व्यक्ति ऑनलाइन आया हो लेकिन उसके बाद भी उसने हमें रिप्लाई नहीं दिया हो? इस तरह की सभी शंका का समाधान आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कर सकते हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा आपके व्हाट्सएप लिस्ट में कौन सा व्यक्ति कब ऑनलाइन आया था?

Read More – WhatsApp से पेमेंट कैसे करे

व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया है कैसे पता करें?

साथियों आपने इस आर्टिकल का टाइटल पढ़कर इसे ओपन किया है इसका मतलब बिल्कुल साफ है आप भी पता करना चाहते हैं कि आपका कौन सा व्हाट्सएप फ्रेंड कब ऑनलाइन आया था? अगर आप भी पता करना चाहते हैं व्हाट्सएप में कौन कब ऑनलाइन आया है? तो इसके लिए बस हम नीचे जो स्टेप बता रहे हैं आपको उन स्टेप को फॉलो करना है।

  • व्हाट्सएप के नॉर्मल वर्जन का इस्तेमाल करके आप नहीं पता कर सकते कि कौन व्यक्ति कब ऑनलाइन आया था? यदि आप पता करना चाहते हैं कौन व्यक्ति कब ऑनलाइन आया था तो इसके लिए आप व्हाट्सएप जीबी डाउनलोड करें।
  • व्हाट्सएप जीबी डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है और ओपन करना है।
  • अब इसके बाद आप जिस तरह व्हाट्सएप में अपना अकाउंट बनाते हैं उसी तरह व्हाट्सएप जीबी में भी अपना अकाउंट बना ले। अकाउंट बनाने के बाद आप देख सकते हैं आपके सामने व्हाट्सएप के सारे फीचर और कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स ओपन हो जायेंगे।
  • अब आप को दाईं तरफ से 3 डॉट दिखाई देंगे। आपको 3dot वाले मेनू ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक जीबी व्हाट्सएप सेटिंग नाम का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको होमस्क्रीन ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे।
  • स्क्रीन में आपको एक डिसएबल कांटेक्ट स्क्रीन टोस्ट नाम का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आप देख सकते हैं यह बाय डिफॉल्ट ऑफ होगा। यदि ऑफ है तो इसे ऑफ रहने दे और अगर यह ऑन है तो इसे ऑफ कर दे।
  • अब आपको इस सेटिंग को सेव कर देना है। अब आपके फोन में सेटिंग एक्टिवेट हो चुकी है। आप यदि कोई व्यक्ति जो आपकी व्हाट्सएप कांटेक्ट लिस्ट में है वह ऑनलाइन आता है तो तुरंत आपके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आएगा और आपको पता चल जाएगा कि वह व्यक्ति ऑनलाइन आया है?

Conclusion

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कौन कब ऑनलाइन आया है कैसे पता करें? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिसके द्वारा आप पता कर सकते हैं व्हाट्सएप में कौन व्यक्ति कब ऑनलाइन आया?