यूट्यूब चैनल ग्रो करने के कुछ असरदार टिप्स

By | September 12, 2021

यूट्यूब चैनल ग्रो करने के कुछ असरदार टिप्स – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं यूट्यूब चैनल ग्रो करने के असरदार टिप्स कौन-कौन सी हैं? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी असरदार टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल को कम समय में पॉपुलर करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

आज इस आर्टिकल के टाइटल को पढ़कर आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि आज हम आपको किस टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आपने इस आर्टिकल को ओपन किया है इसका मतलब बिल्कुल साफ है आप भी अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर करना चाहते हैं। शायद ही इस दुनिया में कोई ऐसा यूट्यूब पर होगा जो अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर ना करना चाहता हो। लोग अपने यूट्यूब चैनल को पापुलर करने के लिए ढेर सारी मेहनत करते हैं ढेर सारा पैसा खर्च करते हैं लेकिन इसके बावजूद उनका यूट्यूब चैनल पॉपुलर नहीं होता क्योंकि उन्हें यूट्यूब चैनल पॉपुलर करने वाली टिप्स के बारे में नहीं पता होता।

आज हमारे आपके बीच में ढेर सारे लोग ऐसे भी हैं जो यूट्यूब चैनल क्रिएट करते हैं उस पर ढेर सारे वीडियो अपलोड करते हैं कई महीनों तक मेहनत करते हैं लेकिन जब उनका यूट्यूब चैनल पॉपुलर नहीं होता तो वह अपना चैनल डिलीट कर देते हैं जिससे उनकी महीनों की मेहनत बर्बाद हो जाती है और वह निराश हो जाते हैं। लेकिन वही इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यूट्यूब चैनल बनाने के कुछ महीनों के अंदर ही अपने यूट्यूब चैनल को इतना ज्यादा पॉपुलर कर लेते हैं कि उनके पास लाखों सब्सक्राइब अपने आप आने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें यूट्यूब चैनल ग्रो करने वाली कुछ विशेष टिप्स के बारे में पता होता है।

Read More – ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स क्या है ? ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ?

आप भी जानना चाहते हैं कि यूट्यूब चैनल ग्रो करने वाली विशेष टिप्स कौन-कौन सी है? तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी विशेष टिप्स के बारे में बताएंगे जिन टिप्स को अपनाकर आप बहुत कम समय में एक पॉपुलर युटयुबर बन सकते हैं।

यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए कुछ विशेष टिप्स

आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए विशेष टिप्स कौन-कौन सी है? यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए विशेष टिप्स के बारे में नीचे बताया गया है।

Video Trailer पर फोकस करें

जब भी कोई व्यक्ति आपके यूट्यूब वीडियो को प्ले करता है उसे सबसे पहले आपके वीडियो का ट्रेलर दिखाई देता है। अगर आपके वीडियो का ट्रेलर अच्छा होगा तो हर व्यक्ति आप का वीडियो देखना पसंद करेगा। लेकिन लोग अपनी वीडियो का ट्रेलर अच्छा नहीं बना पाते जिस वजह से लोग उनकी वीडियो को नहीं देखते। अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखें तो इसके लिए आपको अपने वीडियो के ट्रेलर पर फोकस करना होगा। आप अपनी वीडियो ट्रेलर को जितना ज्यादा अट्रैक्टिव बनाएंगे आपका यूट्यूब चैनल उतना ही ज्यादा ग्रो करेगा।

टाइटल और थंबनेल

टाइटल और थंबनेल यह दो ऐसी चीजें हैं जो किसी भी यूट्यूब चैनल को पापुलर बना सकती हैं। लोग टाइटल और थंबनेल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं इसीलिए उनका चैनल पॉपुलर नहीं होता। जब भी कोई व्यक्ति पहली बार आपके यूट्यूब चैनल पर विजिट करेगा और आपके वीडियो को देखेगा तो उसे वीडियो प्ले होने से पहले आपके वीडियो का थंबनेल दिखाई देगा। लोग थंबनेल देखकर यह अंदाजा लगा लेते हैं कि आपका वीडियो किस क्वालिटी का है। अगर आपकी वीडियो का थंबनेल और टाइटल अच्छा है तो बहुत सारे लोग आपके वीडियो को लाइक करेंगे और शेयर करेंगे जिससे आपका वीडियो बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाएगा।

कीवर्ड रिसर्च करें

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर करना चाहते हैं अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा। जब तक आप अपने वीडियो के टाइटल में या डिस्क्रिप्शन में अच्छी कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करेंगे तब तक आपकी वीडियो रैंक नहीं करेगी। आज इंटरनेट में ऐसी अनेक ऑनलाइन वेबसाइट और ऑनलाइन टूल्स मौजूद है जिन्हें टूल्स की मदद से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

Trending Topic पर वीडियो बनाए

एक बात हमेशा याद रखिए आप की वीडियो तभी पॉपुलर होगी जब आप की वीडियो किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर होगी। जो वीडियो ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाई जाती है उनके वायरल होने की संभावना ज्यादा रहती है। लोग ट्रेंडिंग टॉपिक को हमेशा यूट्यूब पर सर्च करते हैं। ऐसे में अगर आपने ट्रेंडिंग टॉपिक पर कोई वीडियो बनाया है तो आप का वीडियो लोगों को सबसे पहले दिखाई देगा और वह उसे जरूर देखेंगे। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो जरूर बनाएं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ यूट्यूब चैनल बनाने से और उस पर वीडियो अपलोड करने से लोग आपके यूट्यूब चैनल पर आने लगेंगे तो आप बिल्कुल गलत समझ रहे हैं। लोग आपके यूट्यूब वीडियो पर तब तक नहीं आएंगे जब तक उन्हें आपके यूट्यूब चैनल के बारे में जानकारी नहीं होगी। इसीलिए आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने यूट्यूब चैनल की जानकारी पहुंचानी होगी।

इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर में आप अपने चैनल के नाम से एक अकाउंट बनाएं और उसमें अपने चैनल से जुड़ी सभी जानकारियां अपलोड करें। इससे ज्यादा ज्यादा लोगों तक आपका चैनल पहुंचेगा और लोग आपके चैनल तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया यूट्यूब चैनल पॉपुलर करने की आसान टिप्स कौन-कौन से हैं? इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया जिनको फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर कर सकते हैं। तो साथियों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद